Frequently Asked Questions (FAQs) - Online Recruitment Application(ORA)

1.How do I access the site to fill up the Online Recruitment Application (ORA)?
ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओ आर ए) को भरने के लिए साइट पर कैसे पहुंच सकते हैं?

You should log on to http://www.upsconline.nic.in to access the home page of the online Recruitment application. ऑनलाइन भर्ती आवेदन के होम पृष्‍ठ पर पहुंचने के लिए आपको https://www.upsconline.nic.in पर लॉग ऑन करना होगा।

2.When can I apply online application for a particular Recruitment? Can I apply any time during the year for a particular Recruitment?
मैं किसी विशिष्ट भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कब कर सकता/सकती हूं? क्या मैं किसी‍ विशिष्ट भर्ती के लिए वर्ष के दौरान कभी भी आवेदन कर सकता/सकती हूं?

The applicant can register himself/herself at any time 24X7, 365 days a year. However, an applicant can apply for a particular Recruitment only when it has been notified by the Commission. The indicative information is published in Employment News and detailed Advertisement is available on Commission's website https://www.upsc.gov.in and at the website for filling up the Online Recruitment Application.

आवेदक, वर्ष के 365 दिनों में 24 × 7 किसी भी समय स्‍वयं को रजिस्‍टर कर सकता/सकती है। तथापि, केवल आयोग द्वारा अधिसूचित किए जाने पर ही कोई आवेदक किसी विशि‍ष्‍ट भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। निदेशात्‍मक सूचना ‘रोजगार समाचार’ में प्रकाशित की जाती है और विस्‍तृत विज्ञापन आयोग की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in तथा ऑनलाइन भर्ती आवेदन भरने के लिए निर्धारित वेबसाइट पर भी उपलब्‍ध होता है।

3.Can anyone apply online for a particular Recruitment?
क्या किसी विशिष्ट भर्ती के लिए कोई भी आवेदन कर सकता/सकती है?

Yes, an applicant who fulfils the eligibility criteria prescribed in the notification (i.e. the detailed information available on website) can apply for that particular Recruitment.

जी हां, कोई भी आवेदक जो अधिसूचना (अर्थात वेबसाइट पर उपल्ब्‍ध विस्‍तृत जानकारी) में निर्धारित पात्रता मानदंड पूरा करता/करती है, व‍ह उस विशिष्‍ट भर्ती के लिए आवेदन कर सकता/सकती है।

4.Are there any detailed instructions to guide an applicant for submitting an online application?
क्या ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने हेतु आवेदक के मार्गदर्शन के लिए कोई विस्तृत अनुदेश हैं?

Yes, for filling up the Online Recruitment Application an applicant must refer to "Instructions for filling Online Recruitment Application" displayed on ORA website https://www.upsconline.nic.in/.

जी हां, ऑनलाइन भर्ती आवेदन भरने के लिए आवेदक को “ऑनलाइन भर्ती आवेदन भरने के लिए उम्‍मीदवारों के लिए अनुदेश” अवश्‍य देख लेना चाहिए जो कि ओ आर ए वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in पर प्रदर्शित किया गया है।

5.What should I do if there is lot of delay in accessing the page?
यदि पृष्ठ तक पहुंचने में अत्यधिक विलंब हो रहा हो, तो मुझे क्या करना चाहिए?

The delay in accessing the Page depends upon various factors like Internet Speed, large number of applicants trying to register the application at the same time etc. Therefore if you are not able to get the page for registration promptly, please retry after some time or during off-peak hours.

इंटरनेट स्‍पीड, एक ही समय पर आवेदन रजिस्‍टर करने का प्रयास करने वाले आवेदकों की अधिक संख्‍या, आदि जैसे विभिन्‍न कारणों से पृष्‍ठ तक पहुंचने में विलंब हो सकता है। इसलिए यदि आपको तत्‍काल ही रजिस्‍ट्रेशन हेतु पृष्‍ठ नहीं मिलता है तो कृपया कुछ समय बाद या व्‍यस्ततम समय के बाद पुन: प्रयास करें।

6.Is it necessary to fill up the details related to pin code/phone No. with area code/Mobile No./email?
क्या एरिया कोड/मोबाइल नं./ई-मेल के साथ पिनकोड/फोन नं. से संबंधित विवरण भरना आवश्यक है?

Pin-code, one telephone number (residence, office or mobile no.) and e-mail address is mandatory to be filled in by the candidate. The Commission may communicate electronically with applicant if mobile number and e-mail address is provided by the applicant.

उम्‍मीदवार द्वारा पिनकोड, एक टे‍लीफोन नं (निवास, कार्यालय या मोबाइल नं.) और ई-मेल एड्रेस भरना अनिवार्य है। यदि आवेदक द्वारा मोबाइल नम्‍बर और ई-मेल एड्रेस प्रदान किया जाता है तो आयोग आवेदक के साथ इलेक्‍ट्रानिक माध्‍यम से संपर्क कर सकता है।

7.How do I move to the next page when columns on one Module/Section(Page) have been completely filled in ?
जब एक मॉड्यूल/सेक्शन (पृष्ठ) पर कॉलमों को पूर्ण रूप से भर दिया जाता है, तब मैं अगले पृष्ठ पर कैसे जा सकता/सकती हूं?

When one Module/Section(Page) have been completely filled in , you should click on the "Save & Continue" button at the bottom of the same Module/Section( page).Thereafter, Click on the desired Module/Section(page) you want to move to next subject to the condition that administrator of ORA has not sequenced display of modules/sections.

जब एक मॉड्यूल/सेक्‍शन (पृष्‍ठ) को पूरा भर दिया गया हो, तब आपको उसी मॉड्यूल/सेक्‍शन (पृष्‍ठ) के नीचे “सेव करें एवं जारी रखें” बटन पर क्लिक करना चाहिए। इसके बाद, उस अपेक्षित मॉड्यूल/सेक्‍शन (पृष्‍ठ) पर क्लिक करें जिस पर आप पहुंचना चाहते हैं बशर्ते कि ओ आर ए के प्रशासक ने मॉड्यूलों/सेक्‍शनों को अनुक्रम में प्रदर्शि‍त न किया हो।

8.Do I have to pay fee?
क्या मुझे शुल्क का भुगतान करना होगा?

If you do not belong to a fee exempted category i.e. SC/ST/PH/FEMALE, then you have to pay the fee.

यदि आप शुल्‍क में छूट की श्रेणी, अर्थात अ.जा./अ.ज.जा./शा.‍वि‍./महिला, से संबंधित नहीं हैं, तो आपको शुल्‍क का भुगतान करना होगा।

9.What is the procedure to pay the fee for the Online Recruitment Application?
ऑनलाइन भर्ती आवेदन के लिए शुल्क के भुगतान की क्या प्रक्रिया है?

There are three options for the payment of fee:
i) Pay by Cash in any branch of SBI, An applicant who wants to pay the fee by cash should take a print of the PAY-IN SLIP by clicking on the option "Print Bank Pay-in-Slip". Making use of this pay-in-slip, an applicant can deposit the fee in cash at any branch of the State Bank of India (SBI). The bank will not accept any other challan/form for the payment of fee by cash. After depositing the fee by this pay-in-slip, the bank will provide a "TRANSACTION ID". An applicant will again have to log in on the ORA website and start submission of the Online Recruitment Application by filling in the Fee payment details.
ii) Pay by credit/debit Card
An applicant can also pay the fee online using any VISA/MASTER DEBIT/CREDIT OR RUPAY CARD issued by any bank/institution.
iii) Pay by Net Banking facility of SBI.

शुल्‍क के भुगतान के लिए तीन वि‍कल्‍प हैं :
i)भारतीय स्‍टेट बैंक की किसी शाखा में नकद भुगतान द्वारा। यदि कोई आवेदक शुल्‍क का नकद भुगतान करना चाहता/चाहती है, तो उसे " प्रिंट बैंक पे-इन स्लिप” विकल्‍प पर क्लिक करके पे-इन स्लिप का प्रिंट आउट लेना चाहिए। इस पे-इन स्लिप का उपयोग करके आवेदक भारतीय स्‍टेट बैंक (एस बी आई) की किसी भी शाखा में नकद शुल्‍क जमा कर सकता/सक‍ती है। शुल्‍क का नकद भुगतान करने के लिए बैंक द्वारा किसी अन्‍य चालान/फार्म को स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। इस पे-इन स्लिप द्वारा शुल्‍क जमा करने के बाद, बैंक द्वारा एक “ट्रांजेक्‍श्‍न आईडी” प्रदान की जाएगी। आवेदक को ओ आर ए वेबसाइट पर पुन: लॉग-इन करना होगा और शुल्‍क भुगतान विवरण को भरने के बाद ऑनलाइन भर्ती आवेदन को प्रस्‍तुत करने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।
ii)क्रेडिट/डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान
आवेदक किसी भी बैंक/संस्‍था द्वारा जारी किए गए वीज़ा/मास्‍टर डेबिट / क्रेडिट कार्ड या रूपे कोड का इस्‍तेमाल करके शुल्‍क का ऑनलाइन भुगतान कर सकता है।
iii)भारतीय स्‍टेट बैं‍क की नेटबैंकिंग सुविधा द्वारा भुगतान।

10.I have made the payment through Credit Card/Debit Card/Net Banking facility of SBI, but the ORA System is showing as fee not paid. How can I check/update the payment made?
मैंने भारतीय स्टेट बैं‍क की नेटबैंकिंग सुविधा के माध्यम से भुगतान किया है, परंतु ओ आर ए प्रणाली द्वारा यह दिखाया जा रहा है कि भुगतान नहीं किया गया है। मैं भुगतान किए गए शुल्क की जांच/अद्यतन कैसे कर सकता/सकती हूं?

In case of payment through Card, you have to make payment again and again till payment details are updated in the ORA System. It is advised that if even after repeated attempts one is not able to pay the fee through credit/debit card, then he may either switch over to payment by cash mode or by Internet Banking of SBI. If you have made successful payment through Net Banking of SBI but payment is not reflected in ORA, you have to update payment by using appropriate link available on payment page. After completing fee payment process you should be able to see your application from 'MY ACCOUNT (My finally submitted Application)'.

कार्ड के माध्‍यम से भुगतान के मामले में, आपको बार-बार भुगतान करना होगा जब तक कि ओ आर ए प्रणाली में भुगतान वि‍वरण अद्यतन नहीं हो जाता है। यदि बार-बार प्रयास करने पर भी क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्‍यम से भुगतान नहीं हो पा रहा है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि आप नकद भुगतान या भारतीय स्‍टेट बैं‍क की इंटरनेट बैंकिंग द्वारा भुगतान करने का प्रयास करें। यदि आपने भारतीय स्‍टेट बैंक की नेट बैंकिग के माध्‍यम से सफलतापूर्वक भुगतान कर दिया है लेकिन भुगतान ऑनलाइन भर्ती आवेदन में प्रदर्शित नहीं हो रहा है तो आपको भुगतान पृष्‍ठ पर उपलब्‍ध उपयुक्‍त लिंक का प्रयोग कर भुगतान को अद्यतन करना होगा । भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आप“मेरा खाता (मेरा अंतिम रूप से सब्मिट किया गया आवेदन)” के अंतर्गत अपना आवेदन देख सकते हैं।

11.I have made multiple payments through credit card/debit card. Whether amount will be refunded back to me?
मैंने क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से कई बार भुगतान कर दिए हैं। क्या मुझे उस राशि को वापस लौटा दिया जाएगा?

Yes, extra payments made against an application number shall be refunded automatically within 3-4 days.

जी हां, एक आवेदन संख्‍या के लिए किए गए अतिरिक्‍त भुगतान को 3-4 दिनों के भीतर स्‍वत: ही लौटा दिया जाएगा।

12.Is there any bank other than SBI where fee can be deposited by cash?
क्या भारतीय स्टेट बैं‍क के अतिरिक्त किसी अन्य बैंक में भी शुल्क को नकद जमा किया जा सकता है?

No.

जी नहीं।

13.I have taken the print of pay-in-slip by clicking on the Print option. I have deposited the cash in a branch of SBI through this Pay-in-slip. How will I re-enter the system to submit my transaction details of the fee if I log out of the system now?
मैंने “प्रिंट” वि‍कल्प पर क्लिक करके पे-इन-स्लिप का प्रिंट निकाल लिया है। इस पे-इन-स्लिप के माध्यम से मैने भारतीय स्टेट बैं‍क में नकद भुगतान जमा कर दिया है। यदि अब मैंने सिस्टम से लॉग आउट कर दिया है तो अपना ट्रांजेक्‍श्‍न वि‍वरण प्रस्तुत करने के लिए अब मुझे सिस्टम में पुन: प्रवेश कैसे करना होगा?

An applicant, after having obtained the TRANSACTION ID number, should again log in by making use of the Registration ID and password. After login check “Active application” and you will see ’pay fee’ link against the post you have applied for. Click on that link and enter here the relevant particulars in the various columns. The Registration ID is also available on the Pay-In-Slip.

आवेदक को ट्रांजेक्‍श्‍न आईडी संख्‍या प्राप्‍त होने के बाद, पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का इस्‍तेमाल करके दोबारा लॉग-इन करना चाहिए। लॉग-इन के बाद “सक्रिय आवेदन” की जांच करें और आपके द्वारा आवेदन किए गए पद के समक्ष आप ‘शुल्‍क भुगतान करें’ लिंक देखेंगे। इस लिंक पर क्लिक करें और इसके बाद वि‍भिन्‍न कॉलमों में संगत वि‍वरण भरें। पे-इन-स्लिप पर पंजीकरण आई डी भी उपलब्‍ध है।

14.Is there any other Form/Challan to pay fee by cash other than the pay-in-slip generated through ORA ?
क्या ओ आर ए के माध्यम से जेनरेट की गई पे-इन-स्लिप के अलावा किसी अन्य चालान/फार्म द्वारा शुल्क का नकद भुगतान किया जा सकता है?

No. An applicant must use the pay-in-slip generated by the ORA system. The Bank(SBI) will not accept the fee (in cash) through any other form or challan.

जी नहीं। आवेदक को ओ आर ए प्रणाली द्वारा जेनरेट की गई पे-इन-स्लिप का ही उपयोग करना होगा। बैंक (भारतीय स्‍टेट बैंक) द्वारा किसी अन्‍य फार्म या चालान के माध्‍यम से शुल्‍क (नकद में) स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।

15.I have submitted the Online Recruitment Application. Should I send the printout of the application to the commission by post/by hand?
मैंने ऑनलाइन भर्ती आवेदन प्रस्तुत कर दिया है। क्या आवेदन का प्रिं‍टआउट मुझे डाक/दस्ती द्वारा आयोग को भेजना चाहिए?

No, you are not required to send the printout of the application to the Commission by post/by hand. However, please retain a print out of your finally submitted online application (complete with Payment Details, if not fee-exempted applicant) as a proof of submission of your application to the Commission.

जी नहीं। आपको आवेदन का प्रिं‍टआउट डाक/दस्‍ती द्वारा आयोग को भेजने की आवश्‍यकता नहीं है। तथापि, आप आयोग को अपना आवेदन प्रस्‍तुत करने के प्रमाण के रूप में अपने अंतिम रूप से प्रस्‍तुत किए गए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट रख लें।

16.I am filling up the various modules in the Online Recruitment Application and the process is yet to be completed. I want to change the filled up information in one/many columns. How should I do this?
Or
I have submitted my Online Recruitment Application. I have made some errors. What should I do to remove these errors?
मैं ऑनलाइन भर्ती आवेदन के विभिन् मॉड्यूलों को भर रहा हूं और प्रक्रिया अभी पूरी होनी शेष है। मैं एक/‍कई कॉलमों में भरी गई जानकारी में परिवर्तन करना चाहता/चाहती हूं। इसके लिए मुझे क्‍या करना चाहिए?
या
मैंने अपना ऑनलाइन भर्ती आवेदन प्रस्तुत (सब्मिट) कर दिया है। मुझसे कुछ गलतियां हो गई हैं। इन गलतियों को सुधारने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

You can change/update the information in different modules (except registration details) before the submission of the Online Recruitment Application. System will show the preview of the completed application. You are advised that you submit your Online Recruitment Application when you feel that all information is correct. Once submitted, the information filled cannot be changed anymore. Candidate is also advised to check the quality of photo and signature being uploaded.
The candidates may note that in case the quality of photograph/signature is not acceptable/ poor, then their application is liable to be rejected by the commission.


Acceptable photos / Acceptable Signatures
Non Acceptable photos / Non-acceptable signatures     ऑनलाइन भर्ती आवेदन को प्रस्‍तुत करने से पहले आप विभिन्‍न मॉड्यूलों में जानकारी (रजिस्‍ट्रेशन विवरण को छोड़कर) में परिवर्तन / अद्यतन कर सकते हैं। सिस्‍टम पूर्णत: भरे गए आवेदन के प्रिव्‍यू को दिखाएगा। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपना ऑनलाइन भर्ती आवेदन तभी प्रस्‍तुत (सब्मिट) करें जब आपको यह लगता है कि सारी जानकारी सही है। एक बार प्रस्‍तुत (सब्मिट) करने के बाद भरी गई जानकारी में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जा सकता है। उम्‍मीदवार को यह भी सलाह दी जाती है कि अपलोड किए जाने वाले फोटो और हस्‍ताक्षर की गुणवत्‍ता की जांच कर लें। उम्‍मीदवार यह नोट कर लें कि यदि फोटोग्राफ/हस्‍ताक्षर की गुणवत्‍ता स्‍वीकार्य नहीं है/खराब है, तो आयोग द्वारा उनके आवेदन को अस्‍वीकार किया जा सकता है।

    स्‍वीकार्य फोटो / स्‍वीकार्य हस्‍ताक्षर     अस्‍वीकार्य फोटो / अस्‍वीकार्य हस्‍ताक्षर

17.In which format the scanned photograph and signature should be?
स्कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्ताक्षर किस फॉर्मेट में होने चाहिए?

The images of the photograph and signature should be scanned in the .jpg format.

स्‍कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर की इमेज .जेपीजी फॉर्मेट में होना चाहिए।

18.Whether the photograph should be in Black & white or should it be in a colour ?
फोटोग्राफ ब्लैक-वाइट होनी चाहिए या रंगीन होनी चाहिए?

Both are acceptable as long as they are as per the given specifications and also quality of photograph is good enough to be identifiable and acceptable.

यदि वे दिए गए विनिर्देशों के अनुरूप हैं और फोटोग्राफ की गुणवत्‍ता पहचान योग्‍य और स्‍वीकार्य किए जाने के लिए अच्‍छी है तो दोनों ही स्‍वीकार्य हैं।

19.What should be the size of the scanned photograph and the signature?
स्कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्ताक्षर का आकार क्या होना चाहिए?

The candidate should scan his photograph and specimen signature in JPG format. The digital size of file should not exceed 300 KB each and must not be less than 20 KB. Minimum resolution of the file should be 350 pixels (Width) X 350 pixels (Height) and maximum 1000 pixels (Width) X 1000 pixels (Height). Bit Depth of image file should be 24 bit.

उम्‍मीदवार को अपने फोटोग्राफ और नमूना हस्‍ताक्षर को जे पी जी फारमैट में स्‍कैन करना चाहिए । फाइल का डिजीटल आकार प्रत्‍येक 300 केबी से अधिक और 20 केबी से कम नहीं होना चाहिए । फाइल का न्‍यूनतम नियोजन 350 पिक्‍सल (चौड़ाई) × 350 पिक्‍सल (ऊंचाई) और अधिकतम 1000 पिक्‍सल (चौड़ाई) × 1000 पिक्‍सल (ऊंचाई) होना चाहिए। इमेज फाइल की बिट चौड़ाई 24 बिट होनी चाहिए ।

20.If the Photograph is not of the proper pixel size given, then how to convert it?
यदि फोटोग्राफ दिए गए उपयुक्त पिक्सल आकार का नहीं है तो उसे कैसे परिवर्तित किया जा सकता है?

Use any image editing software such as MSPaint or Irfanview. To delete the unnecessary print area, use the CROP option after selecting the Image. To resize to proper pixel size use the resize option. Help for cropping / resizing can be seen here>>

एमएस पेंट और इरफानव्‍यू जैसे इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। अनावश्‍यक प्रिंट एरिया को हटाने के लिए इमेज को सेलेक्‍ट करने के बाद क्रॉप विकल्‍प का इस्‍तेमाल करें। सही पिक्‍सल आकार में करने के लिए रीसाइज़ विकल्‍प का उपयोग करें। क्रॉपिंग / रीसाइजि़ंग के लिए सहायता हेतु here>> देखा जा सकता है

21.If the Photograph is not in the desired format, then how to convert it?
यदि फोटोग्राफ अपेक्षित फॉर्मेट में नहीं है तो उसे कैसे परिवर्तित किया जा सकता है?

If the image is in any other format such as .tiff, .bmp etc, then open the photo in MsPaint or Irfanview and click save as option to save it in the desired format (.jpg).

यदि इमेज किसी अन्‍य फॉर्मेट जैसे .टीआईएफएफ, .बीएमपी आदि में है, तो एमएस पेंट और इरफानव्‍यूह में फोटो को खोलें और उसे अपेक्षित फॉर्मेट (.जेपीजी) में सेव करने के लिए ‘सेव एज़’ विकल्‍प पर क्लिक करें।

22.How do I load my signature/photograph?
अपने हस्‍ताक्षर/फोटोग्राफ को लोड करने के लिए मुझे क्या करना होगा?

The scanned photograph and signature, in the prescribed format and specification, are to be uploaded in the “Photo & Signature Upload” Module.

निर्धारित फॉर्मेट और विनिर्देशों के अनुरूप स्‍कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर को “फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड” मॉड्यूल में अपलोड करना है।

23.My photograph and signature uploaded on the website are not appearing to be in order. What should I do?
वेबसाइट पर अपलोड किए गए मेरे फोटोग्राफ और हस्ताक्षर क्रमवार नहीं प्रती‍त हो रहे हैं। मुझे क्या करना चाहिए?

After uploading the photograph and signature a fresh page shows the preview of the uploaded images. If, the applicant is satisfied with the uploaded images he may click on Confirm Upload button. In case the applicant is not satisfied with the uploaded images, he may click on the Reload Photograph or Reload Signature button. The reloaded photograph/ signature can again be viewed by clicking on the Image refresh button. The process can be repeated till satisfaction. The Candidates may please note that if the quality of photograph/signature is poor or it is not in the prescribed format and specification, the application is liable to be rejected. After having clicked on the Confirm Upload button, the system will not allow any changes in the photograph/signature.

फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर अपलोड करने के बाद, एक नया पृष्‍ठ अपलोड की गई इमेजों के प्रिव्‍यू को दर्शाता है। यदि आवेदक अपलोड की गई इमेजों से संतुष्‍ट है तो वह कन्‍फर्म अपलोड बटन पर क्लिक कर सकता है। यदि आवेदक अपलोड की गई इमेजों से असंतुष्‍ट है, तो वह रीलोड फोटोग्राफ या रीलोड हस्‍ताक्षर बटन पर क्लिक कर सकता है। पुन: लोड किए गए फोटोग्राफ/हस्‍ताक्षर को इमेज रीफ्रेश बटन पर क्लिक करके दोबारा देखा जा सकता है । जब तक आप संतुष्‍ट नहीं होते हैं तब तक इस प्रक्रिया को दोहरा सकते है। उम्‍मीदवार कृपया नोट करें कि यदि फोटोग्राफ/हस्‍ताक्षर की गुणवत्‍ता खराब है या वह निर्धारित फॉर्मेट और विनिर्देशों के अनुरूप नहीं है, तो आवेदन को अस्‍वीकार किया जा सकता है। कन्‍फर्म अपलोड बटन पर क्लिक करने के बाद, सिस्‍टम द्वारा फोटोग्राफ/हस्‍ताक्षर में किसी प्रकार के परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

24.What documents am I supposed to upload in the UPLOAD DOCUMENT MODULE?
मुझे अपलोड दस्तावेज मॉड्यूल में कौन से दस्तावेज अपलोड करने होंगे?

Applicants are required to upload supporting documents for various claims in ORA (Refer detailed advertisement). Applicants will have the option to upload PDF Files (Maximum size limit for each file – 01 MB) of relevant documents through one of the following two options available in ORA:
a) Through their Digital Locker Account, or
b) Through their computer’s local storage

If any uploaded document/ certificate is in a language other than Hindi or English, a transcript of the same duly attested by a Gazetted officer or notary is also to be uploaded. The uploaded PDF files must not be password protected.

Further, applicants are also required to click on ‘Upload Other Documents’ Module to upload any other documents (All merged in a single PDF file of maximum size up to 2 MB), if they wish to submit additional documents to the Commission in respect of other claims made in ORA.

आवेदक को ओआरए (विस्‍तृत विज्ञापन देखें) में विभिन्‍न दावों के समर्थन में दस्‍तावेजों को अपलोड करना होगा । ओआरए में उपलब्‍ध निम्‍नलिखित दो विकल्‍पों में से एक विकल्‍प के माध्‍यम से संगत दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइलों (प्रत्‍येक फाइल के लिए आकार की अधिकतम सीमा – 01 एम बी) को अपलोड करनेका विकल्‍प होगा:
क) अपने डिजीटल लॉकर एकाउंट के माध्‍यम से, या
ख) अपने कम्‍प्‍यूटर के लोकल स्‍टोरेज के माध्‍यम से ।

यदि अपलोड किया गया कोई भी दस्‍तावेज / प्रमाणपत्र हिन्‍दी या अंग्रेजी से भिन्‍न भाषा में है तो राजपत्रित अधिकारी या नोटरी द्वारा विधिवत रूप से साक्ष्‍यांकित उसकी नकल भी अपलोड की जाए । अपलोड की गई पीडीएफ फाइलें पासवर्ड में संरक्षित नहीं होनी चाहिए।

इसके अतिरिक्‍त आवेदक यदि ओआरए में किए गए अन्‍य दावों के संबंध में आयोग को अतिरिक्‍त दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करना चाहते है तो उन्‍हें कोई भी अन्‍य दस्‍तावेज (सभी अधिकतम 2 एम बी तक के आकार की एक पीडीएफ फाइल में शामिल किए गए हों) अपलोड करने के लिए Upload Other Document मॉड्यूल का प्रयोग करना होगा ।

25.I did not receive the e-mail intimation for submission of my Online Recruitment Application?
मुझे अपने ऑनलाइन भर्ती आवेदन को प्रस्तुत करने के संबंध में ई-मेल द्वारा जानकारी प्राप्त नहीं हुई है?

You will not receive any E-mail from UPSC for registering or submission of Online Recruitment Application.

आपको ऑनलाइन भर्ती आवेदन के पंजीकरण या प्रस्‍तुत (सब्मिट) करने के संबंध में संघ लोक सेवा आयोग से कोई ई-मेल प्राप्‍त नहीं होगी।

26.After filling up the Online Recruitment Application, I got Blank Screen / Internet got disconnected / My PC closed / hanged / shutdown. Is my application saved?
ऑनलाइन भर्ती आवेदन को भरने के बाद मुझे ब्लैंक स्क्रीन दिखाई दी/ इंटरनेट कनेक्शन समाप्त हो गया/ मेरा पीसी बंद/हैंग/बंद (शट डाउन) हो गया। क्या मेरा आवेदन सेव हो गया है?

You can fill different modules in multiple sitting. You are requested to press ‘Save and Continue’ Button after completing each module. The information up to the point where you last clicked the 'SAVE AND CONTINUE” button shall be saved.

आप कई बार में विभिन्‍न मॉड्यूलों को भर सकते हैं। आपसे अनुरोध है कि प्रत्‍येक मॉड्यूल को पूरा करने के बाद ‘सेव करें एवं जारी रखें (सेव एंड कंटीन्‍यू)’ बटन दबाएं। अंतिम बार आपने जहां तक ‘सेव करें एवं जारी रखें (सेव एंड कंटीन्‍यू)’ बटन पर क्लिक किया है वहां तक की जानकारी सेव हो जाएगी।

27.How do I know that my Online Recruitment Application is saved and have been received ONLINE in the Commission?
मुझे कैसे मालूम होगा कि मेरा ऑनलाइन भर्ती आवेदन सेव हो गया है और आयोग को ऑनलाइन प्राप्त हो गया है?

Your Application will not be treated as finally submitted unless and until it is available under the link "MY ACCOUNT(My Finally Submitted Application)" link. Please keep a print out of your online application for all future communication with the Commission.

आपके आवेदन को अंतिम रूप से प्रस्‍तुत किया गया तब तक नहीं माना जाएगा जब तक कि यह “मेरा खाता (अंतिम रूप से भरा गया मेरा आवेदन)” लिंक के अंतर्गत उपलब्‍ध नहीं होगा। कृपया आयोग के साथ भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्र-व्‍यवहार के लिए अपने ऑनलाइन भर्ती आवेदन का एक प्रिंटआउट अपने पास रखें।

28.What details should I retain after completion of submission of my Online Recruitment Application?
अपने ऑनलाइन भर्ती आवेदन की प्रस्तुति पूर्ण करने के बाद मुझे कौन से विवरण अपने पास रखने चाहिए?

It is strongly advised that after the completion of the process of submission of the Online Recruitment Application, the applicant must take a print out of the submitted Online Recruitment Application and keep the same for future reference. The candidate is also advised to keep his fee payment proof which might be required by the commission in case of any discrepancy.

यह महत्‍वपूर्ण सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन भर्ती आवेदन को प्रस्‍तुत (सब्मिट) करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आवेदक अपने द्वारा सब्मिट किए ऑनलाइन भर्ती आवेदन का एक प्रिंटआउट अवश्‍य निकाल लें और इसे भविष्‍य में किए जाने वाले पत्र-व्‍यवहार के लिए अपने पास रखें। उम्‍मीदवार को य‍ह भी सलाह दी जाती है कि वे अपने द्वारा किए गए शुल्‍क के भुगतान का प्रमाण भी रखें। किसी प्रकार की विसंगति होने पर आयोग द्वारा इसकी मांग की जा सकती है।

29.What details should I provide while making correspondence with the Commission?
आयोग के साथ पत्र-व्यवहार करते समय मुझे क्या विवरण देना चाहिए?

In case of correspondence with the commission an applicant must mention these details -Name of post for which he applied, vacancy no., Advertisement number, registration id, Applicant's name, father's name, date of birth and the application number generated by ORA website.

आयोग के साथ पत्र-व्‍यवहार के मामले में, आवेदक को इन विवरणों का उल्‍लेख अवश्‍य करना चाहिए – आवेदन किए गए पद का नाम, रिक्ति संख्‍या, विज्ञापन संख्‍या, पंजीकरण आईडी, आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्‍म-तिथि और ओआरए वेबसाइट द्वारा जेनरेट की गई आवेदन संख्‍या।

30.Can I take the print out of my finally submitted application after the prescribed closing date i.e. after the link is disabled at 23:59 Hrs on the closing date?
क्या निर्धारित अंतिम तारीख अर्थात अंतिम तारीख को 23:59 बजे के बाद लिंक निष्क्रिय होने के बाद मैं अंतिम रूप से भरे गए अपने आवेदन का प्रिंटआउट निकाल सकता/सकती हूं?

Printout of the Online Recruitment Application can be taken from the "My Account" link upto 24 hours after the prescribed closing date.

निर्धारित अंतिम तारीख के बाद 24 घंटे तक ‘’My Account ‘’“मेरा खाता” लिंक से ऑनलाइन भर्ती आवेदन का प्रिंटआउट लिया जा सकता है।

31.I am facing problem in completing my Online Recruitment Application (ORA). How should I resolve my problem?
अपना ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) पूरा करने में मुझे दिक्कत आ रही है। मैं अपनी समस्या कैसे हल करूं?

Kindly proceed as follows:-

Step 1 - Ensure that your Web Browser/ Internet Browser is of latest version, Java Script is enabled, Pop-up blocker is disabled. If problem still persists, go to step 2.
Step 2 - Again refer to the relevant items/sections of the following documents accessible through the web links available on  the Existing Vacancy page:
Recruitment Advertisement
Instructions to the Candidates
FAQs
Step 3 - If the problem is still not resolved, kindly communicate the problem being faced by you to ORA CELL of the UPSC on Telephone Number 011-23098591 (Extension Number 4754) DURING WORKING HOURS. कृपया नीचे दिए अनुसार आगे बढ़ें :- चरण 1 – यह सुनिश्चित करें कि आपका वेब ब्राउज़र / इंटरनेट ब्राउज़र अद्यतन वर्ज़न का है, जावा स्क्रिप्‍ट सक्षम है, पॉप-अप ब्‍लॉकर अक्षम (डिसेबल) है। यदि अभी भी समस्‍या आ रही है, तो चरण 2 पर जाएं। चरण 2 – मौजूदा रिक्ति पृष्‍ठ : भर्ती विज्ञापन पर उपलब्‍ध वेब लिंकों के माध्‍यम से देखें जा सकने वाले निम्‍नलिखित दस्‍तावेजों की संगत मदों/सेक्शनों को पुन: देखें :- भर्ती विज्ञापन उम्‍मीदवारों के लिए अनुदेश अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न चरण 3 – यदि अभी भी समस्‍या का समाधान नहीं होता है तो कृपया कार्य समय के दौरान टेलीफोन नं. 011-23098591 (एक्‍सटेंशन नम्‍बर 4754) पर संघ लोक सेवा आयोग के ओआरए सेल को अपनी समस्‍या के बारे में सूचित करें।

32.Where do I contact for any queries related to the recruitment for the post for which I have successfully submitted my online application?
जिस पद के लिए मैने अपने ऑनलाइन आवेदन को सफलतापूर्वक सब्मिट किया है, उससे संबंधित अपने प्रश्नों के लिए मैं किससे संपर्क कर सकता/सकती हूं ?

Please refer to our website www.upsc.gov.in for details like Interview Schedules, Results, Cancellation, Corrigendum etc.
You may also contact at the Facilitation Counter of UPSC with vacancy number on following No. 23098543, 23385271 and 23381125 or visit UPSC Facilitation Counter at Dholpur House, Shahjahan Road, New Delhi – 110069.

साक्षात्कार अनुसूची, परिणाम, रद्द करना, शुद्धि-पत्र, आदि जैसे विवरणों के लिए कृपया हमारी वेबसाइट www.upsc.gov.in देखें।
आप संघ लोक सेवा आयोग के सुविधा काउंटर पर भी निम्‍नलिखित नं. 23098543, 23385271 और 23381125 पर रिक्‍ति संख्‍या के साथ संपर्क कर सकते हैं या धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्‍ली -110069 में संघ लोक सेवा आयोग के सुविधा काउंटर पर व्‍यक्तिगत रूप से भी संपर्क कर सकते हैं।

  Current Time & Date :- (13:28:08 PM ( Tue, Dec 10th, 2024 ))	                                                                                 (Your Machine IP  Address - :18.97.14.91)